दोस्तों मदर बोर्ड में लगे सभी कॉम्पोनेन्ट के बारे में इस लेख के माध्यम से हम बताने वाले है। मदर बोर्ड को देखने के बाद आप लोगो को पता नहीं होता है की मदर बोर्ड में कौन सा पार्ट का क्या नाम होता है तो चलिए सबसे पहले हम बताते है -
1) CPU (Central processing Unit)-: Connect Microprocessor
CPU कंप्यूटर के प्रोसेसर है माइक्रोप्रोसेसर को कहते है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक चिप
जैसा दिखता है, जिसका कार्य कंप्यूटर
के डाटा और निर्देशों को इंफॉर्मेशन में प्रोसेस करना होता है। यह मदरबोर्ड का दिमाग (मुख्य भाग) होता है ।
2) 12v ATX (Advance technology Extend) Power Connector-: Connect ATX 4 pin connector for only microprocessor
4 पिन ATX कनेक्टर का काम मदरबोर्ड को
पावर supply देना होता है ।
3) PCI Express-: For connect Graphic Card
इस स्लॉट मे यक अलग से वाईफाई कार्ड की तरह ही स्लॉट दिया रहता है , जिसमे आप ग्राफिक कार्ड लगा सकते है । नए वाले मदरबोर्ड मे वाईफाई कार्ड के स्लॉट इतना ही ग्राफिक कार्ड का भी स्लॉट रहता है, लेकिन पुराने वाले मे राम स्लॉट के इतना साइज़ का रहता है ।
इसका काम इनपुट और आउट्पुट की नियंत्रित करता है
।
6) Sata (Serial Advance technology Attachment) Connect-:
7) PCI (Pheripheral Component Inter Connection) Slot-;
For coonect Sound, Lan, Tv Tuner card (टीवी टूनर कार्ड टेलिविज़न सिगनल को कंप्युटर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
8) IDE (Intergrated Device Electronic)-Connector (40 Pin):- For PATA IATA/IDE HDD and DVD drive PATA
Pata पुराने समय का हार्ड डिस्क
होती है जिसका प्रयोग अब बंद हो चुका है।
9) FDD Connector (34 Pin):- Connect floppy disk drive
10) ATX (Advance Technology Extended) connector (20+4 pin):-
Connect SMPS (switch mode power supply )
11) RAM Slot:- For connect RAM
12) Super I/O :- It has 128 pin mostly,
control P/S, LPT,COM/serial port and FDD port.
13) Clock IC:- Provide clock to processor, north bridge . It has one crystal near IC 14.318 MHz.
अगर mother board मैं north और south bridge नहीं होगा तो clock IC भी नहीं होगा।
क्योंकि north और south को मिलाकर PCH वन जाता है (जिसे plat form controller hub) भी कहते है। PCH मे clock IC inbuild रहती है और CPU भी inbuild
रहती है।
14) LAN IC:- Control Lan port. It has
crystal 25.000 MHZ
Lan IC हमेशा Lan पोर्ट के पास ही मिलेगा।
15) Sound IC:- Control sound port. It has 48 pin.
साउन्ड आईसी हमेशा कॉर्नर पर मिलता है जो 48 पिन
का होता है।
16) BIOS chip:- It has 8 and 32 pin . It stores all hardware infprmation and also date and time.
Bios chip पूरे mother
board मैं 8 pin का केवल एक ही moti
chip नजर आएगी या फिर 32 pin की भी होती है जो
सभी IC से अलग होती है।
17) SOC Chip:- System on a chip इस chip के लगने से बोर्ड काफी छोटा हो जाता है।
इस चिप के अंदर CPU, GPU, IO, Memory, Analog input output block इत्यादि समाहित होते है। यह एक ऐसा एकलौता चिप होता है जो अकेले ही किसी भी डिवाइस को डाटा प्रोसेसिंग, सिगनल प्रोसेसिंग, वायरलेस कम्यूनिकेशन जैसे कई कामों को करवाने मे सक्षम बनाता है। SOC चिप मे clock Ic नहीं रहती है।
18) CMOS Battery-: It has 3v cell. It provide backup to bios for update date and time after computer turn off.
CMOS बैटरी निकाल देने से सिस्टम
बिना पावर बटन दबाए ही ऑन हो जाता है। और साथ ही टाइम और डेट भी सेट नहीं होता है।
दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा। कमेंट करके बताए।
No comments:
Post a Comment